Breaking News

जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने बिड़ोली में महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया

जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने बिड़ोली में महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया
टोंक, 5 जून। अल्पसंख्यक मामलात और जिला प्रभारी मंत्री  शाले मोहम्मद ने सोमवार को निवाई उपखंड की बिड़ोली ग्राम पंचायत में महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया। उनके साथ निवाई-पीपलू विधायक प्रशांत बैरवा भी मौजूद रहे।
प्रभारी मंत्री ने कैंप में उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि निवाई-पीपलू विधायक ने क्षेत्र के विकास में सराहनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि देश में गरीब आदमी महंगाई से परेशान है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर प्राप्त करने वाले 76 लाख परिवारों को 1 अप्रैल से केवल 500 रुपये में गैस सिलेंडर मुहैया कराएगी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 14 लाख उपभोक्ताओं के खातों में 60 करोड़ रुपये हस्तांतरित कर आज इसकी शुरुआत कर दी।
उन्होंने कहा कि सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क घरेलू बिजली योजना के तहत 100 यूनिट बिजली निःशुल्क मुहैया करा रही है। उन्होंने कहा कि इस ग्राम पंचायत में 435 घरेलू बिजली कनेक्शन हैं, जिनमें सें 90 फीसदी लोगों को अपनी जेब से एक पैसा नहीं देना पड़ेगा। इसी तरह ग्राम पंचायत में 76 कृषि कनेक्शन हैं, जिनमें से 95 फीसदी लोगों का बिजली बिल शून्य आएगा। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि उनका जोर कैंपों में पहुंचकर लोगों की समस्याएं दूर करने पर होना चाहिए। उन्होंने लोगों से कहा कि वे सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी रखें और उनका लाभ लें।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत निःशुल्क राशन का सामान मुहैया करा रही है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने ही राज्य में मासिक 500 रुपये पेंशन शुरू की, जिसे बढ़ाकर 750 रुपये और अब 1,000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिन बुजुर्ग लोगों के पीपीओ जारी नहीं हुए हैं, वे यहां समाज कल्याण विभाग से पीपीओ जारी करा कर पेंशन का लाभ लें।
उन्होंने राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा राशि बढ़ाकर 25 लाख रुपये और मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना में बीमा राशि बढ़ाकर 10 लाख रुपये किए जाने को बहुत महत्त्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मनरेगा में भी 125 दिन के रोजगार की गारंटी दी है।
उन्होंने कैंप में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित अन्नप्राशन एवं प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में छह महीने के बच्चों को पहली बार खिचड़ी खिलाई। उन्होंने प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी से स्कूल में दाखिला लेने वाले 3 साल के बच्चों को टिफिन एवं पानी की बोतल दीं। महिलाओं की गोद भरोई की रस्म अदा की, जिसमें उन्हें सुहाग का सामान दिया गया। कैंप में महिलाओं को राज्य सरकार की उड़ान योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन का भी वितरण किया गया। निवाई-पीपलू विधायक श्री प्रशांत बैरवा ने प्रभारी मंत्री को विधानसभा क्षेत्र में पेयजल के अभाव और रोडवेज बसों के निवाई में नहीं आकर बायबास से निकलने का मुद्दा उठाया। प्रभारी मंत्री ने इनके समाधान के लिए प्रयास करने का भरोसा दिलाया। कैंप में निवाई के उपखंड अधिकारी रविकांत सिंह समेत समस्त विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …