Breaking News

सरकार की योजनाओं का लाभ गरीब और वंचित लोगों तक पहुंचाए-शाले मोहम्मद

सरकार की योजनाओं का लाभ गरीब और वंचित लोगों तक पहुंचाए-शाले मोहम्मद

टोंक, 20 जनवरी।

प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलात और जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने अपने दो दिवसीय टोंक दौरे के दूसरे दिन जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रथम स्तरीय समीक्षात्मक बैठक ली। उन्होंने इस कार्यक्रम के तहत योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली और लक्ष्य हासिल नहीं करने वाले विभागों को तेजी से काम करने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रभारी सचिव संदीप वर्मा तथा जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल समेत जिले में सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।
प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने और उनमें गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सरकार की योजनाओं का लाभ गरीब और वंचित लोगों तक पहुंचाएं।
प्रभारी मंत्री ने जिला परिषद के सीईओ देशलदान को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र एवं अपात्र लोगों का सर्वे पारदर्शी एवं सटीक हो, ताकि जरूरतमंद व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल सके। सीईओ ने अवगत कराया कि जिले में 2,852 जॉब कार्ड जारी किए गए हैं और 44.88 लाख मानव दिवसों का सृजन किया गया है। इस पर 105.96 करोड़ रुपये व्यय हुए हैं।
राजीविका में प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने डीपीएम को निर्देश दिए कि महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को बाजार की मांग के अनुरूप उत्पाद बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्हांेने जिला रसद अधिकारी को खाद्य सुरक्षा योजना मंे पात्र लोगों के नाम शीघ्र जोड़ने के निर्देश दिए। डीएसओ ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिले में चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक 44,209 टन का आवंटन और उठाव हुआ है।

जल जीवन मिशन में कम प्रगति को लेकर जिला प्रभारी मंत्री ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिला कलेक्टर को बीसलपुर पेयजल परियोजना के अधीक्षण अभियंता भवानी सिंह शेखावत को नोटिस जारी करने निर्देश दिए। जिला खेल स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश गोयल को कहा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत जिले में चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक 22,567 पेयजल कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं।

प्रभारी मंत्री को विद्युत विभाग के अभियंता पीके करनाल ने बताया कि कृषि कनेक्शन देने में जिले में प्रगति उल्लेखनीय रही है। चालू वित्त वर्ष में 1,085 और दिसंबर तक 814 कुओं को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य था, लेकिन दिसंबर तक 1,716 कनेक्शन दिए जा चुके हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक राजेंद्र गुर्जर ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में अनुसूचित जाति के 5,525 विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति मुहैया कराई गई।

प्रभारी सचिव संदीप वर्मा ने कहा कि हाल में संपन्न राज्य सरकार के चिंतन शिविर में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जनघोषणा पत्र एवं बजट घोषणा के क्रियान्वयन में तेजी लाई जाए और जून 2023 तक शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाए।
एपीआरआई को देख हुए अभिभूत –

अल्पसंख्यक मामलात एवं जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने आज शुक्रवार को अरबी-फारसी शोध संस्थान के अवलोकन के दौरान वहां मौजूद हस्तलिखित ग्रंथों एवं दुनिया की सबसे बड़ी कुरआन को देखकर अचंभित रह गए, उन्होंने उसकी भूरी-भूरी प्रशंसा की। प्रभारी मंत्री ने डिस्पले हॉल, आर्ट गैलेरी, लाइब्रेरी दारूल रसाईल व अन्य शाखाओं का भी अवलोकन किया।

उन्होंने संस्थान के इतिहास संबंधी पुराने हस्तलिखित ग्रंथ देखकर प्रभावित होते हुए कहा कि भारत के इतिहास के अध्ययन के लिए शोधार्थियों को इस संस्थान का भ्रमण करना बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। साथ ही कहा कि मैंने दुनिया के कई म्यूज़ियम एवं शोध संस्थान देखे हैं लेकिन ऐसे दुर्लभ तथा ऐतिहासिक संस्थान का मूल्यांकन करना भी संभव नहीं है। इस अवसर पर शाहरुख खान, सत्यनारायण सैन, केसर मियां, पंकज शर्मा, मोहम्मद हुसैन, जमील अहमद, मोहम्मद इसहाक, गीताराम गुर्जर, फरीद अहमद खान, रमेश चंट जाटव, दूलीचंद आदि उपस्थित रहे।
यूनानी कॉलेज के बालिका छात्रावास का किया निरीक्षण
जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्राम चराई में स्थित यूनानी मेडिकल कॉलेज के समीप निर्माणाधीन बालिका छात्रावास की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास में चल रहे निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर नाराजगी जाहिर करते हुए राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम (आरएसआरडीसी) के अभियंताआंे को कार्य में सुधार करने के निर्देश दिए।

Check Also

नाबालिक सगी बहनों के अपहरण एवं सामूहिक दुष्कर्म का मामला, ज्ञापन सौंपकर की न्याय की मांग

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor नाबालिक सगी बहनों के अपहरण एवं सामूहिक …