Breaking News

दो दिवसीय जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 21 व 22 को

दो दिवसीय जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 21 व 22 को

टोंक, 17 मार्च।

जिला मुख्यालय के कृषि ऑडिटोरियम में 20 व 21 मार्च को दो दिवसीय जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन होगा। इस शिविर में गांधीवादी विचारक प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के लिए जिले के सभी ब्लॉक के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रशिक्षणार्थी शामिल होंगे।
प्रशिक्षण की तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से अतिरिक्त जिला कलेक्टर शिवचरण मीणा ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उपखंड अधिकारी टोंक गिरधर, शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष शर्मा, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सहसंयोजक सुनील बंसल एवं पीपलू के संयोजक शिवजीराम यादव सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी प्रशिक्षण में आने वाले प्रशिक्षणार्थियों को पूर्व में ही सूचित कर उनकी सहमति लेवे। एडीएम ने शिविर के नोडल अधिकारी एसीईओ मुरारी लाल शर्मा को समय पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष शर्मा ने शिविर की तैयारियों की जानकारी लेते हुए कहा कि गांधी जी के देश में शांति एवं अहिंसा निदेशालय की स्थापना करने वाला राजस्थान पहला राज्य है। बच्चों व युवाओं में संविधान निर्माताओं द्वारा स्थापित मूल्यों और नैतिकता का समावेश करना आवश्यक है। इसके लिए निदेशालय की ओर से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पंचायत/वार्ड स्तर पर महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं संविधान केंद्र स्थापित किये जाएंगे। साथ ही, महात्मा गांधी के शांति एवं सद्भाव का संदेश घर-घर तक पहुंचाने के साथ-साथ जरूरतमंद परिवारों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने में सहायता के लिए प्रत्येक गांव तथा शहरी वार्ड में युवक-युवतियों को महात्मा गांधी सेवा प्रेरक बनाया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान एसीईओ ने कहा कि दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के सफलता पूर्वक आयोजन के लिए कार्य आवंटित कर दिए गये है। संबंधित विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर कार्य सुनिश्ति करें।

Check Also

कृषि एवं पशुपालन में किसान नवीन तकनीक अपनाएं : प्रो. एस.पी. सिंह बघेल

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर …