Breaking News

गोपाल क्रेडिट कार्ड  योजना पशुपालकों को एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा

गोपाल क्रेडिट कार्ड  योजना
पशुपालकों को एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा
टोंक, 10 सितंबर। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों और पशुपालकों की समृद्धि और कल्याण के लिए कृतसंकल्प है और इसी सोच को साकार करने के लिए राजस्थान सहकारी गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना शुरू की गई है।
राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत गोपालक किसान परिवार को एक लाख रुपये तक का अल्पकालीन ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। यह ऋण एक वर्ष की अवधि के लिए दिया जाएगा। किसान द्वारा ऋण का समय पर चुकाया करने पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा। गोपालक किसान परिवारों को गाय, भैंस के लिए शेड, खेली निर्माण एवं चारा-बांटा सहित आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए पैसों की कमी रहती थी, जिससे वह गोपालन से मिल सकने वाला पूरा लाभ नहीं ले पाता था।
इसी को ध्यान में रखते हुए गोपालक किसान को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ऋण वितरण को पारदर्शी बनाने तथा गोपालक किसान परिवार को ऋण प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिए आवेदन से लेकर स्वीकृति की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से संपादित किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए गोपालक किसान को प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति का सदस्य होना अनिवार्य है।
ई-मित्र और संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। जिले के अधिक से अधिक किसानों को इस योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराने के लिए दुग्ध संघ एवं केंद्रीय सहकारी बैंकों के संयुक्त तत्वाधान में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा 5 लाख गोपालक किसानों को ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …