Breaking News

ब्रह्माकुमारीज़ के राजयोग भवन में तीन दिवसीय महिला सशक्तिकरण शिविर संपन्न

ब्रह्माकुमारीज़ के राजयोग भवन में तीन दिवसीय महिला सशक्तिकरण शिविर संपन्न

जिला प्रमुख सहित शहर की नामचीन महिलाओ ने भाग लिया।

महिला सशक्तिकरण द्वारा समाज परिवर्तन से स्वर्णिम भारत का निर्माण: बीके अपर्णा दीदी

टोंक – प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय शाखा टोंक के राजयोग भवन में *”स्वच्छ एवं स्वस्थ परिवार में माताओं की भूमिका”* विषय पर तीन दिवसीय महिला सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया। तीन दिनों में माताओं ने ज्ञान, ध्यान (राजयोग), सेवा के साथ साथ शारीरिक व्यायाम और कई प्रकार की प्रतियोगिता का लाभ लिया।

कार्यक्रम के दौरान जिला प्रमुख सरोज बंसल ने कहा कि व्यक्ति की पहली शिक्षक उसकी मां होती है जो उसमें श्रेष्ठ संस्कारों का बीजारोपण करती है। परिवार व समाज में अच्छा वातावरण तैयार करने में माताओं की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा महिला सशक्तिकरण जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से ब्रह्माकुमारी संस्थान की दीदियां निरंतर महिलाओं में आध्यात्मिक जागृति लाने का श्रेष्ठ कार्य कर रही है।

ब्रह्माकुमारीज़ सेवा केंद्र टोंक प्रभारी बीके अपर्णा दीदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण द्वारा समाज परिवर्तन से स्वर्णिम भारत का निर्माण हो सकता है। उन्होंने कहा सुखी पारिवारिक जीवन के लिए महिलाओ को नैतिक और चरित्रिक मूल्य जीवन में धारण करना चाहिए। उन्होंने कहा वर्तमान समय महिलाओं को शिव शक्ति बनकर हर समस्या का समाधान करना चाहिए तथा एक दूसरे को इमोशनल सपोर्ट करना चाहिए।

ब्रह्माकुमारी ऋतु दीदी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में मातृ शक्ति की अनेक रूपो में पूजा होती है वास्तव में माताओं में हर प्रकार के श्रेष्ठ गुण विद्यमान होते हैं परंतु वर्तमान समय पाश्चात्य संस्कृति के कारण, बाहरी आकर्षण में माताओ की आंतरिक शक्तियां विलुप्त हो गई है, यदि वह राजयोग के माध्यम से अपने आप को परमात्मा शिव से जोड़ ले तो अपनी आंतरिक शक्तियों को जागृत कर वह एक परिवार को ही नहीं बल्कि पूरे समाज को श्रेष्ठ बन सकती है।

ब्रह्माकुमारी गुंजन दीदी ने मानसिक व्यायाम के साथ शारीरिक व्यायाम करवाए तथा विभिन्न प्रतियोगिता से मातओ को खुशहाल जीवन जीने के राज बतायें।

कार्यक्रम का सफल संचालन ब्रह्माकुमारी पूनम दीदी ने किया।

इस अवसर पर अंजली गुप्ता सहित अनेक माताओं ने शिविर के अनुभव साझा किया।

Check Also

गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से …