Breaking News

सीईओ की अध्यक्षता में स्वीप की बैठक आयोजित

सीईओ की अध्यक्षता में स्वीप की बैठक आयोजित
टोंक, 20 जून। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) देशलदान की अध्यक्षता में मंगलवार को सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) गतिविधियों को लेकर बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी शामिल हुए। सीईओ ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जाए, जिसमें लोगों को मतदान को लेकर जागरूक किया जाए। टोंक के डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में हजारों की तादाद में लोगों के पहुंचने की संभावना है। देशलदान ने स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि पीईईओ 24 जून से शुरू हो रहे प्रवेशोत्सव के साथ स्वीप गतिविधियों का आयोजन सुनिश्चित करें। इस समय 18 साल की उम्र के लोगों के मतदाता सूची में नाम जोड़ने तथा करेक्शन का अभियान चल रहा है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक राजेंद्र सिंह को ट्रांसजेंडरों को मतदाता सूची में जोड़ने का निर्देश दिया। सीईओ ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए काम करने वाले संगठन और ट्रांसजेंडर के निवास की जगहों को चिन्हित किया जाए। उन्होंने कहा कि अब 80 साल से अधिक उम्र के लोग घर से पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। ऐसे में डोर टू डोर या बूथ लेवल पर स्वीप की गतिविधि की जा सकती हैं। सीईओ ने कहा विशेष योग्य जन (पीडब्ल्यूडी) के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत समुदाय से जुड़े तथा पहले से काम कर रहे व्यक्ति को आइकॉन बनाएं। सीईओ ने डीनोटिफाइड ट्राइब (विमुक्त जातियों) को भी लक्षित करने के भी निर्देश दिए। साथ ही बूथवाइज व्हीलचेयर की उपलब्धता की भी जानकारी ली।
देशलदान ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सभी चिकित्सा संस्थानों में स्वीप से संबंधित सामग्री लगवाने के निर्देश दिए। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक केके मंगल को निर्देश दिया गया कि विभाग की बैठकों में स्वीप गतिविधियों से संबंधित बैनर लगवाए जाएं। लोगों को 18 साल की आयु होने पर नाम जुड़वाने और मत देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। स्वीप भारतीय निर्वाचन आयोग का फ्लैगशिप कार्यक्रम है, जो देश में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता के प्रसार और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। सीईओ ने ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों के लिए टीमों के गठन और अन्य तैयारियों की भी समीक्षा की। बैठक में जिला परिषद के एसीईओ मुरारी लाल शर्मा, सीएमएचओं डॉ. एसएस अग्रवाल, सीडीपीओ टोंक शहर संगीता दीपक, शिक्षा विभाग की सहायक निदेशक सुशीला करनाणी, सीबीईओ सीताराम गुप्ता, एडीईओ चौथमल चौधरी, राजीविका की डीपीएम डॉ. सुमन सहित अन्य कई अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …