Breaking News

पालिका ने बांध रखी है आंखों पर पट्टी,भूमाफिया कब्जा कर बेच रहे हैं सरकारी जमीन

पालिका ने बांध रखी है आंखों पर पट्टी,भूमाफिया कब्जा कर बेच रहे हैं सरकारी जमीन

मालपुरा (टोंक) – मालपुरा नगर पालिका क्षेत्र में भू माफियाओं का अतिक्रमण का खेल पालिका प्रशासन की अनदेखी के चलते चरम सीमा पर पहुंच चुका है। भू माफिया सरकारी जमीन पर दबंगई से कब्जा कर धड़ल्ले से अवैध अतिक्रमण कर पालिका की सरकारी जमीन को बेच रहे हैं। आपको बता दें कि भू माफिया पहले तो दबंगई से सरकारी जमीन पर मिट्टी या भू पत्थर डालकर कब्जा करते हैं।

फिर गरीब तबके के लोगों को झांसे में फंसाकर स्टाम्प पर सरकारी जमीन का बेचान नामा तक कर देते हैं। ऐसे ही कई मामले पालिका के वार्ड नं 2 और वार्ड नं 4 मीर कॉलोनी के सामने आए है। जहां बाहरी दबंग लोग आकर अवैध कब्जा कर रहे हैं। वार्डवासी इन दबंगो के सामने डर के कारण कुछ बोल नहीं पाते हैं। और यह भू माफिया लाठी के बल पर कब्जा कर गरीब लोगों को कब्जे वाली जमीन स्वयं की बताकर बेच रहे हैं और गरीब तबके की जीवनभर की कमाई लाखों रु खुलेआम लूट रहे हैं।

सूत्रों की माने तो पालिका प्रशासन के कर्मचारियों की मिलीभगत से ही यह सारा खेल चल रहा है। यह भू माफिया ठेले चलाने वाले या दिहाड़ी मजदूरों को अपना शिकार बनाकर अपने मकड़जाल में फंसा लेते हैं। साथ ही उन्हें पालिका से पट्टा दिलवाने का आश्वासन भी दे देते हैं। गरीब तबके के लोगों को कानून व्यवस्था का ज्ञान नही होने के चलते और अपने सपनों का आशियाना बनाने के चक्कर में यह लोग भू माफिया के जाल में फंसकर अपने गाढ़े पसीने की कमाई इन भू माफियाओं को सौंप देते हैं।

वार्ड नं 2 में स्थित तालाबी भूमि पर इन भू माफियाओं ने अवैध कब्जा कर रखा है। पालिका प्रशासन द्वारा वार्ड नं 2 में लगातार 2 दिन अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही भी की गई।लेकिन आज तक भी इन भू माफियाओं के कब्जे हो रखे हैं। वार्ड नं 4 मीर कॉलोनी का भी यही हाल है। वहां भी यह भू माफिया सक्रिय है। और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर गरीब लोगों को लूट रहे हैं।

इन भू माफियाओं ने वार्ड नं 4 में राजकीय महाविद्यालय के पास स्थित झालरा तालाब की भूमि पर भी मिट्टी डालकर कब्जा जमा रखा है। इन भू माफियाओं का पूरा गिरोह मालपुरा में सक्रिय हैं। यह भू माफिया ऐसी बस्ती में जाकर अवैध अतिक्रमण करते हैं जहां सरकारी जमीन खाली पड़ी हो और गरीब तबके के लोग निवास करते हो। समाचार पत्रों में खबरें प्रकाशित होने के बाद पालिका प्रशासन हरकत में आया और अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही की गई।

वही पालिकाध्यक्ष सोनिया सोनी और पालिका ईओ राजपाल बुनकर ने इन अतिक्रमणकारियों की शिकायत पालिका प्रशासन को देने की अपील भी आमजन से की है। साथ ही तुरन्त कार्यवाही करने का आश्वासन भी पालिकाध्यक्ष सोनिया सोनी के द्वारा दिया गया है। लेकिन स्थानीय वार्डवासियों में इन दबंग अतिक्रमणकारियों का ख़ौफ व्याप्त है। प्रशासन को शिकायत करने से भी वार्डवासी डरते हैं। वार्ड नं 4 में स्थित मीर कॉलोनी का तो सबसे बुरा हाल है।

आज तक यही माना जाता रहा कि मीर कॉलोनी में जो लोग कब्जा कर के रह रहे हैं वो गरीब तबके के वो लोग हैं जिनके सिर पर छत नही है और सिर छुपाने की जगह नही है। लेकिन मिली जानकारी में सामने आया की यहाँ गरीब तबके की आड़ में रसूखदारों और बड़े बड़े भू माफियाओं ने सरकारी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। सवाल यह उठता है कि क्या पालिका प्रशासन इन भू माफियाओ के खिलाफ कड़े कदम उठाएगी या फिर यह खेल यूं ही चलता रहेगा। और गरीब तबके के लोग यूं ही अपने जीवनभर की मेहनत की कमाई लुटाते रहेंगे? आखिर इन भू माफियाओं के खिलाफ पालिका प्रशासन कड़ी कार्यवाही कब करेगा?

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …