Breaking News

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर माहवारी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
मालपुरा (टोंक) – मालपुरा शहर के कल्याण कोलोनी जयपुर रोड़ पर विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर मानव सेवा ट्रस्ट राजस्थान एवं नेहरू नवयुवक मण्डल बृजलालनगर,महिला सशक्तिकरण फाउंडेशन द्वारा प्रताप नगर में महिलाओं एवं बालिकाओं को माहवारी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में फाउंडेशन की अध्यक्षा दुर्गा वर्मा, नेहरू नवयुवक मण्डल बृजलालनगर के सचिव गिरधारी ठागरिया व सामाजिक कार्यकर्ता आशा देवी, नरेन्द्र कुमार वर्मा  ने महिलाओं को माहवारी के दिनों में स्वच्छता का ध्यान रखने की सलाह दी I किशोरियों को मासिक धर्म के बारे में बताना चाहिए एवं इस सम्बन्ध में खुल कर चर्चा होनी चाहिए गंभीर संक्रमण या बीमारी से बचा जा सके।
फाउंडेशन की अध्यक्षा दुर्गा वर्मा ने बताया कि महिलाओं एवं बालिकाओं को माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के लिए अभिनव पहल – अच्छे दिन (BETTER DAYS) की चलाया जा रहा है। जिसमें कच्ची बस्तियों, ग्रामीण क्षेत्रों, स्लम एरिया में जाकर मेनेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में जागरूक कर सेनेटरी नैपकिन के उपयोग के महत्व के बारे में किशोरियों और महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा की जा रही है। जिसमें आंगनबाड़ियों, विद्यालयों और गाँवों को सम्मिलित किया जा रहा है।
कार्यक्रम संयोजक नरेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा राजस्थान सरकार की उड़ान योजना के लक्ष्यों को पूर्ण करने का संकल्प लेते हुए स्वास्थ्य व स्वच्छता का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
इस अवसर पर विष्णु बासणवाल, प्रियंका वर्मा, पिंकी, रिंकू, लक्ष्मी,प्रिया एवं उड़ान मानव सेवा समिति मालपुरा के स्वयंसेवकों ने सहयोग प्रदान किया।

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …