Breaking News

संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा और जिला कलेक्टर ने पीपलू की निम्हेड़ा ग्राम पंचायत में सुनीं जनसमस्याएं

जनसुनवाई में दिव्यांग मन्नीराम की तत्काल पेंशन शुरू हुई
संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा और जिला कलेक्टर ने पीपलू की निम्हेड़ा ग्राम पंचायत में सुनीं जनसमस्याएं

टोंक, 2 मार्च।

संभागीय आयुक्त बी. एल. मेहरा और जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने गुरुवार को पीपलू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत निम्हेड़ा में जनसुनवाई कर परिवादियों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया। दिव्यांग मन्नीराम की पेंशन तत्काल चालू करा दी गई। जनसुनवाई में पीपलू की उपखंड अधिकारी (एसडीएम) वर्षा शर्मा, तहसीलदार नेहा चौधरी और विकास अधिकारी (बीडीओ) योगेश कुमार मीणा सहित अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में पेंशन, राशन कार्ड, पीएम आवास योजना, सड़क निर्माण, रास्ते खुलवाने, कब्रिस्तान की चारदीवारी, चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटवाने, ट्रांसफॉर्मर, हैंडपंप लगवाने से संबंधित परिवाद आए। जमाबंदी में गुसाई के स्थान पर जोगी दर्ज होने के परिवाद का भी तत्काल निस्तारण कर दिया गया। ग्राम बीजवाड़ में ट्रांसफॉर्मर पर ज्यादा लोड़ होने और बार-बार खराब होने की शिकायत का निस्तारण करते हुए तत्काल नया ट्रांसफॉर्मर   स्वीकृत करा दिया। दिव्यांग चेतन बैरवा की पेंशन भी तत्काल चालू करा दी गई। बीजवाड़ से कई परिवादी पीएम आवास योजना के तहत लाभ दिए जाने को लेकर आए।
संभागीय आयुक्त ने जनसुनवाई के दौरान निर्देश दिए कि सभी उचित मूल्य की दुकानों समेत सरकारी भवनों पर कार्यालय का नाम लिखा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाएं उनके पीछे की मूल भावना के अनुरूप आयोजित नहीं होती हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारी और कर्मचारी लोगों का काम करने के लिए खुद पहल करें। परिवादी के उनके पास आने की उम्मीद नहीं करे। साथ ही, अपने व्यवहार में शालीनता व धैर्य बनाए रखे।
संभागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत में आयोजित विगत जनसुनवाई में प्राप्त, निस्तारित एवं पेंडिंग प्रकरणों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन प्रकरणों का निस्तारण नहीं किया गया है उन्हें शीघ्र निस्तारित करे।
दिव्यांग मन्नीराम की मौके पर पेंशन स्वीकृत
दिव्यांग मन्नीराम भी पेंशन चालू कराने के प्रार्थना पत्र के साथ जनसुनवाई में उपस्थित हुए। संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर ने संवेदनशीलता दिखाते हुए पीपलू के विकास अधिकारी (बीडीओ) को निर्देशित कर तत्काल ही उनकी पेंशन चालू करा दी। इस पर मन्नीराम खुश नजर आए। उन्होंने तत्काल काम होने पर राज्य सरकार और प्रशासन का आभार व्यक्त किया।
निम्हेड़ा ग्राम पंचायत का वीडीओ निलंबित
जनसुनवाई के दौरान पट्टा बुक रिकॉर्ड की जांच करने पर पाया गया कि निम्हेड़ा के ग्राम विकास अधिकारी महावीर गुर्जर ने 3 दिसंबर 2021 को जारी 34 पट्टे अभी तक वितरित नहीं किए हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर ने वीडीओ को निलंबित करने के निर्देश दिए।

Check Also

कृषि एवं पशुपालन में किसान नवीन तकनीक अपनाएं : प्रो. एस.पी. सिंह बघेल

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर …