Breaking News

मानव मित्र मण्डल सेवा संस्थान ने परिण्डा बांधों महाअभियान का किया शुभारंभ।

मानव मित्र मण्डल सेवा संस्थान ने परिण्डा बांधों महाअभियान का किया शुभारंभ।

लाम्बाहरिसिंह –

गर्मी में मनुष्य तो पानी की व्यवस्था कर लेता है। लेकिन बेजुबान पक्षियों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। पानी की कमी में कई पक्षी की मौत हो जाती है। गर्मी के सीजन मे पानी की कमी के कारण किसी भी पक्षी की मौत न हो।

इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए मानव मित्र मण्डल सेवा संस्थान ने परिण्डा बांधों महा अभियान की शुरुआत की।
संस्थान के परिंण्डा बाँधो महाअभियान का शुभारंभ ग्राम पंचायत आंटोली सरपंच ओमा देवी साहू के मुख्य आतिथ्य में परिण्डा लगाकर संस्थान कार्यालय से इस अभियान का शुभारंभ किया गया।
ओमा देवी ने संस्थान द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते कहा कि गर्मियों में कई परिंदों और पशुओं की मौत पानी की कमी के कारण हो जाती है। लोगों का थोड़ा सा प्रयास घरों के आस पास उड़ने वाले परिंदों की प्यास बुझाकर उनकी जिंदगी बचा सकता है।

मालपुरा उपखण्ड में तपती धरती में पक्षियों को पानी की तलाश में इधर उधर भटकना ना पड़े। इस उद्देश्य को लेकर संस्थान द्वारा अभियान चलाया जा रहा है व आमजन को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुक करने का संदेश भी दे रहे है।

पर्यावरण संरक्षण को लेकर जो जागरूकता अभियान चलाया है, वह बहुत ही सराहनीय है। संस्थान संस्थापक नोरत ‌मल वर्मा ने बताया कि सुबह आंखें खुलने के साथ ही घरों के आस-पास गौरेया, मैना और अन्य पक्षियों की चहक सभी के मन को मोह लेती है।

घरों के बाहर फुदकती गौरेया बच्चों सहित बड़ों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। गर्मियों में घरों के आसपास इनकी चहचहाहट बनी रहे। इसके लिए जरूरी है कि लोग पक्षियों से प्रेम करें और उनका विशेष ख्याल रखें। उनकेे लिए दाने-पानी की व्यवस्था करें और अधिक से अधिक परिंडे लगाकर नेक कार्य में अपना योगदान करें। परिण्डे लगाना पूण्य व परोपकार का कार्य है।
संस्थान सचिव संजय कुमार पाराशर ने इस अवसर पर कहा कि संस्थान से इससे पूर्व सेल्फी विथ परिंडा अभियान की शुरूआत करी थी। जिसमें लोगों को अधिक से अधिक परिण्डे लगाने के लिए के लिए प्रेरित किया गया था, तथा एक वाट्सअप नम्बर जारी कर लगाये गये परिण्डो की सेल्फी भेजने का संदेश जारी किया गया था। जो सर्वश्रेष्ठ सेल्फी होगी उसे संस्थान द्वारा पर्यावरण दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।
इस अवसर पर संस्थान संस्थापक नोरत ‌मल वर्मा, सचिव संजय कुमार पाराशर, कोषाध्यक्ष राजेंद्र बैरवा, सदस्य ज्ञानवीर सिंह, वार्ड पंच सीताराम बैरवा उपस्थित रहे।

Check Also

गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से …