Breaking News

रानोली में उप तहसील की बजट में घोषणा होने पर क्षेत्र में खुशी की लहर।

रानोली में उप तहसील की बजट में घोषणा होने पर क्षेत्र में खुशी की लहर।

पीपलू –

राज्य सरकार ने रानोली में नई उप तहसील बनाने की आज बुधवार को घोषणा की। वर्तमान में पीपलू क्षेत्र में केवल पीपलू ही तहसील है। रानोली में उप तहसील बनने के बाद तहसील संबंधी कार्यों के लिए अब रानोली व इसके आस-पास गांवों के लोगों को पीपलू नहीं आना पड़ेगा, उनके कार्य रानोली में ही हो सकेंगे।

रानोली को उप तहसील बनाने के लिए भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, पटवार मण्डल एवं कई राजस्व ग्रामों को इसमें शामिल किया जाएगा। बजट सत्र 2022-23 की घोषणा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा रानोली में उप तहसील बनाने की जैसे ही घोषणा की गई तो ग्रामीणों ने पटाखे चलाकर मिठाई बांटकर खुशी का इजहार शुरु कर दिया।

ग्रामीणों ने बताया कि उप तहसील बन जाने से आसपास के गांवों के लोगों को तहसील स्तर पर होने वाले कार्य के लिए अब 15 किमी दूर पीपलू नहीं जाना पड़ेगा। जिससे ग्रामीणों को समय के साथ धन की भी बचत होगी। ग्रामीणों ने बताया कि तहसील संबंधी कार्य के लिए पीपलू तहसील जाना पड़ता था। जिसमें भी कहीं बार अधिकारी-कर्मचारी की अनुपस्थिति होने पर कई बार चक्कर लगाने पड़ते थे। ऐसे में अब रानोली में ही उपतहसील खुल जाएगी तो रानोली सहित उपतहसील में शामिल होने वाली पंचायतों को काफी फायदा मिलेगा।
यह होगा फायदा
रानोली को नई उप तहसील बनाने की घोषणा से यहां के ग्रामीणों को किसान क्रेडिट कार्ड, भूमि नामांतरण, बंटवारा, बेनामा से संबंधित, तरमीम तथा सीमाज्ञान सहित विभिन्न राजस्व से जुड़े कार्य यहीं के यहीं उप तहसील में हो सकेंगे। वर्तमान में रानोली व इसके आस-पास के ग्रामीणों को अपने राजस्व संबंधी कार्यों के लिए पीपलू तहसील आना पड़ता है। उप तहसील बनने के बाद यहां नायब तहसीलदार, कनिष्ट व वरिष्ठ लिपिक सहित चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों की नियुक्तियां होगी।
विकास भी होगा।
रानोली गांव पीपलू व जयपुर जिले को जोडऩे का काम करेगा। साथ ही रानोली में विकास भी होगा। साथ ही यहां से आने वाले समय में पूर्व की बजट घोषणा के अनुसार स्टेट हाइवे भी गुजरेगा। ऐसे में यहां विकास भी हो सकेगा। साथ ही जरुरी काम के फॉर्म, स्टाम्प पेपर भी यहां उपलब्ध हो जाएंगे। उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत रानोली को बजट में उपतहसील बनाए जाने की घोषणा से रानोली सहित आसपास के गांवों की जनता की वषों पुरानी मांग पूरी हुई है।

सरपंच ममता रामेश्वर सैनी, रामप्रसाद शर्मा, जय नारायण गुर्जर, प्रेम पटेल, बनवाड़ा सरपंच गिर्राज प्रजापत, कठमाना सरपंच गणेशलाल चौधरी, बगडवा सरपंच शिमला शंकर चौधरी, चौगाई सरपंच दुर्गा नरेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच रामलाल मीणा, पवन स्वामी, एहसान नद्दाफी, सुरेश जांगिड़, इकरामुद्दीन पिनारा, सीताराम तंवर आदि ने मुख्यमंत्री व निवाई पीपलू विधायक प्रशांत बैरवा का आभार जताया हैं।

Check Also

नाबालिक सगी बहनों के अपहरण एवं सामूहिक दुष्कर्म का मामला, ज्ञापन सौंपकर की न्याय की मांग

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor नाबालिक सगी बहनों के अपहरण एवं सामूहिक …