Breaking News

यस टू स्कूल अभियान के तहत ग्राम साथिनों व महिला प्रयवेक्षकों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न।

 

यस टू स्कूल अभियान के तहत ग्राम साथिनों व महिला प्रयवेक्षकों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न।

मालपुरा-

टोंक जिले में जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, महिला अधिकारिता विभाग व एक्शनएड-यूनिसेफ़ के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे यस टू स्कूल अभियान के अंतर्गत मालपुरा उपखंड की महिला कार्मिकों, ग्राम साथिन व महिला प्रयवेक्षकों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम पंचायत समिति सभागार मालपुरा में हुआ सम्पन्न। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक निदेशक, महिला अधिकारिता विभाग, मैरिंगटन सोनी ने प्रशिक्षण में आये प्रतिभागियों से लिंग आधारित भेदभाव व बाल विवाह जैसी बुराईयों की रोकथाम पर विस्तृत चर्चा करते हुए बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया।
साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, इंदिरा महिला उद्यम प्रोत्साहन योजना तथा प्रशासन गाँव के संग अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अभियान में बच्चों व महिलाओं कोलाभाव्न्वित् करवाने में विभागीय कार्मिकों की भूमिका पर चर्चा की।
एक्शनएड-यूनिसेफ़ ज़ोनल कोर्डिनेटर ज़हीर आलम ने यस टू स्कूल अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत स्कूल न जाने वाली या किन्ही कारणों से स्कूल छोडने वाली बालिकों, किशोरियों और महिलाओं का पंचायतवार सर्वे कर चिन्हिकरण किया जायेगा। इस के उपरांत सरकारी स्कूलों व शिक्षा सेतु योजना के तहत स्टेट ओपन की 10वीं व 12वीं कक्षाओं में नामांकन करवाया जायेगा। सरकारी स्कूलों की विजिट कर स्कूलों द्वारा कोविड की गाइडलाइन की अनुपालना का अवलोकन किया जायेगा तथा पैरेंट्स के साथ स्कूलों के लियें जारी एसओपी पर चर्चा कर जागरूक किया जायेगा। साथ ही कोविड की दूसरी लहर में प्रभावित परिवारों को मुख्यमंत्री सहायता योजना व बच्चों को पालनहार योजना से लाभांवित कराने तथा सामाजिक सुरक्षा से संवंधित योजनाओं, पैंशन, पालनहार, सिलोकोसिस आदि की जानकारी देते हुए कार्मिंको से ऐसे लाभार्थियों को चिन्हित करने में सहयोग मांगा है जिन्होंने आवेदन किया था। आवेदन स्वीकृत भी हो गए लेकिन खाता संख्या या अन्य किसी ओर कारण से उन्हें योजना का लाभ नही मिल पा रहा है। इन सभी गतिविधियों व प्रशासन गाँव के संग अभियान में उपयोग होने वाले प्रपत्रो के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से समझाया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाली महिला कार्मिकों ने अपनी उपलब्धियों व काम के दौरान आ रही चुनोतियों से भी अवगत करवाया व प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बताया।
कार्यक्रम में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, डॉ.नासिर, महिला पर्यवेक्षक शबनम व ज्योति कंवर, नेहरू नवयुवक मण्डल बृजलालनगर के नरेन्द्र कुमार वर्मा, गिरधारी ठागरिया आदि ने विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों जैसे उजियारी योजना, ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना, किशोरी उत्सव योजना आदि की जानकारी दी।

Check Also

बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, आमजन बहाव क्षेत्र में आवागमन नहीं करें

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी, …