Breaking News

जोधपुरियाधाम में भगवान श्री देवनारायण जी पेनोरमा का निर्माण शुरू।

जोधपुरियाधाम में भगवान श्री देवनारायण जी पेनोरमा का निर्माण शुरू।

टोंक, 27 जनवरी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की क्रियान्वित में साढ़े चार करोड़ की लागत से निवाई तहसील के जोधपुरियाधाम में बनने वाले भगवान श्री देवनारायण जी पेनोरमा का निर्माण कार्य शुक्रवार को शुरू कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि विगत 22 नवम्बर को चित्तौड़ से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पेनोरमा का वर्चुअल शिलान्यास किया था। जिसके उपरांत राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के निर्देशन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकम चन्द बोहरा ने आवश्यक क़ानूनी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए इस पेनोरमा निर्माण का आदेश जारी कर दिया।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पेनोरमा निर्माण के लिए प्राधिकरण को प्रदान की गई शिला को निवाई के विधायक प्रशांत बैरवा के द्वारा नींव में सबसे पहले रखा गया और उसके पश्चात् कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला की ओर से द्वितीय शिला धरोहर प्राधिकरण के सदस्य भवानी शंकर माली द्वारा तथा अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत की ओर से तृतीय शिला प्राधिकरण के सदस्य मनोहर लाल गुप्ता की ओर से रखी गई।

भगवान श्री देवनारायण ट्रस्ट जोधपुरिया धाम के अध्यक्ष पूनम चन्द लांगड़ी और प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकम चन्द बोहरा ने भी पेनोरमा निर्माण के भूमि पूजन में भाग लिया। इस अवसर पर निवाई के उपखंड अधिकारी रविकांत, तहसीलदार कुलदीप सिंह, प्राधिकरण के सहायक अभियंता प्रवीण कुल्हरी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।
इस पेनोरमा में भगवान श्री देवनारायण जी के जन्म/अवतार, शौर्य, उनके लोक कल्याणकारी कार्यों, चमत्कारों को विविध तरीक़ों टू डी, थ्री डी फाइबर मार्बल गनमेटल मूर्तियों, प्रिंट आदि से दर्शाया जायेगा। इस पेनोरमा परिसर में श्री सवाईभोज एवं श्री देवनारायण जी की अश्वारुढ गनमेटल की विशाल प्रतिमाएं भी लगायी जावेगी। दर्शकों को इस पेनोरमा में भगवान श्री देवनारायण जी के संपूर्ण जीवन चरित को जानने का अवसर मिलेगा।
इस पेनोरमा निर्माण के प्रभारी सहायक अभियंता प्रवीण कुल्हरी ने बताया कि लगभग आठ माह में इस परियोजना का कार्य पूरा कर लिया जावेगा। पेनोरमा निर्माण के लिए जोधपुरिया में भगवान देवनारायण जी मंदिर के निकट एक बीघा भूमि ज़िला कलक्टर द्वारा धरोहर प्राधिकरण को आवंटित की गई है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीकम चंद बोहरा ने बताया कि पेनोरमा निर्माण कार्य पूरा होने पर लोकार्पण के पश्चात् राज्य सरकार के आदेशानुसार पैनोरमा संचालन एवं देखरेख का कार्य उपखंड अधिकारी निवाई की अध्यक्षता में गठित एक प्रशासनिक समिति द्वारा किया जावेगा।

उल्लेखनीय है कि लोकदेवता भगवान श्री देवनारायणजी के जीवन पर राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान धरोहर प्राधिकरण द्वारा एक पेनोरमा (दृश्यावली), का मालासेरी तहसील आसीन्द, जिला भीलवाड़ा में निर्माण पहले ही किया जा चुका है।

जिसमें भगवान श्री देवनारायण जी के जीवन चरित एवं चमत्कारों को विविध तरीक़ों टू डी, थ्री डी फाइबर मार्बल गनमेटल मूर्तियों, प्रिंट आदि से दर्शाया गया है। इस पेनोरमा का कार्य सन् 2020 में पूरा होने पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 20 अगस्त 2020 को वर्चुअल लोकार्पण किया गया।

Check Also

कृषि एवं पशुपालन में किसान नवीन तकनीक अपनाएं : प्रो. एस.पी. सिंह बघेल

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर …