Breaking News

ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यो को नियत समय पर पूरा करेः देशलदान।

ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यो को नियत समय पर पूरा करेः देशलदान।

टोंक, 25 नवंबर।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिले के सभी विकास अधिकारियों एवं सहायक अभियंताओं को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यो को नियत समय पर पूरा करे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्रीय विकास योजना, एनआरएम के कार्य, खेल मैदान, सार्वजनिक उद्यान का निर्माण, अमृत सरोवर, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, अपना खेत अपना काम योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।
सीईओ ने जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में बन रहे 16 सार्वजनिक उद्यान, 28 अमृत सरोवर, 100 खेल मैदान के कार्यों को गुणवत्तापूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास अधिकारियों एवं सहायक अभियंताओं को इन कामों में प्रगति लाने एवं लगातार मॉनिटरिंग करने पर जोर दिया।
सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान अप्रारंभ कार्यों को शुरू करने एवं जो काम पूरे हो गए है उनकी यूसी एवं सीसी शीघ्र भिजवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कार्य में अनावश्यक देरी को किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा।
मनरेगा योजना में चल रहे कामों में कम लेबर को सीईओं ने गंभीरता से लेते हुए सभी विकास अधिकारियों को इसे बढ़ाने के निर्देश दिए। अपना खेत अपना काम योजना में अप्रारंभ कार्य को जल्द शुरू कराने तथा एनआरएम में सामुदायिक कार्य को प्राथमिकता से कराकर मस्टरोल बढ़ाने के लिए कहा। प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रगति लाने के लिए विकास अधिकारियों को फील्ड में सघन निरीक्षण के निर्देश दिए। साथ ही ग्राम पंचायत में पट्टे संबंधी पत्रावलियों की जांच कर पेडिंग प्रकरणों का निस्तारण कर लोगों को राहत प्रदान करे। मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में जिन परिवारों ने 100 दिवस पूर्ण कर लिए है उन्हें 25 दिवस का अतिरिक्त कार्य दिया जाना सुनिश्चित करे। बैठक में मनरेगा के अधीक्षण अभियंता प्रेमचंद बैरवा सहित जिला परिषद के अन्य अधिकारी एवं कार्मिक मौजूद रहे।

Check Also

कृषि एवं पशुपालन में किसान नवीन तकनीक अपनाएं : प्रो. एस.पी. सिंह बघेल

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर …