Breaking News

काला बाजारी करने वाले विक्रेताओ के खिलाफ होगी कार्यवाही- केके मंगल

काला बाजारी करने वाले विक्रेताओ के खिलाफ होगी कार्यवाही- केके मंगल

खाद बीज की दुकानों का किया निरीक्षण, खरीफ बुवाई पूर्व गुण नियंत्रण अभियान प्रारंभ

टोंक 5 जून 2023 –  खरीफ फसलो की बुवाई पूर्व कृषि विभाग ने खाद बीज की उपलब्धता एवं किसानों को उच्च गुणवत्ता का कृषि आदान उपलब्ध कराने के उद्देश्य को लेकर खरीफ मौसम पूर्व गुण नियंत्रण अभियान सोमवार से प्रारम्भ हुआ। जिसमें संयुक्त निदेशक के के मंगल ने टोंक शहर की खाद बीज की दुकानो का निरीक्षण किया।

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक के.के.मंगल ने बताया कि जिले में खाद बीज की काला बाजारी करने वाले कृषि आदान विक्रेताओ के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। खरीफ गुण अभियान 07 जुलाई तक चलेगा। जिसमें प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जाएगा एवं खाद बीज एवं दवाओं के सैंपल लिये जायेगे।

कृषि विभाग के संयुक्त केके मंगल ने बताया कृषि आदान विक्रेता किसानों को उच्च गुणवत्ता का बीज,उर्वरक एवं कीटनाशी उपलब्ध कराएं ताकि किसानों के साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं हो एवं उन्हें उच्च गुणवत्ता का आदान उपलब्ध होने से उत्पादन में बढ़ोतरी हो।

मंगल ने बताया कि राज किसान क्यूसी ऐप द्वारा निरीक्षको द्वारा ऑनलाइन खाद बीज के सैंपल लिए जाएंगे। जिन्हें विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। यदि कोई सैंपल प्रयोगशाला में फेल होता है तो ऐसे उत्पाद की बिक्री पर तत्काल रोक लगाकर संबंधित के खिलाफ माननीय न्यायालय में परिवाद पेश किया जाएगा।

संयुक्त निदेशक मंगल ने बताया कि किसान किसी भी दुकान से खाद बीज खरीदते समय दुकानदार से पक्का बिल अवश्य लेवे। यदि कोई दुकानदार पक्का बिल देने से मना करता है तो संयुक्त निदेशक कार्यालय में तत्काल सूचना देंवे ताकि संबंधित दुकानदार के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

संयुक्त निदेशक केके मंगल ने कहा किसान खाद बीज कृषि विभाग द्वारा अधिकृत दुकान से ही खरीदें। गली-गली या गांवो में घूम कर यदि कोई खाद बीज का अवैध व्यापार करता हुआ पाया जाता है तो उसकी सूचना तुरंत कृषि विभाग के निकटतम कार्यालय में दें ताकि संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सके।

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …