Breaking News

अघोषित बिजली कटौती को लेकर भाजपाइयों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन।

अघोषित बिजली कटौती को लेकर भाजपाइयों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन।
मालपुरा (टोंक) –
आज 09 जनवरी सोमवार को मालपुरा टोडारायसिंह विधायक कन्हैया लाल चौधरी के नेतृत्व में उपखण्ड क्षेत्र में हो रही अघोषित बिजली कटौती को लेकर मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी मालपुरा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया गया कि वर्तमान समय में अघोषित रूप से काफी समय से बिजली की कटौती की जा रही है। जहां घरेलु उपभोक्ताओं को चौबीस घण्टों में से मात्र पांच से छह घण्टे तथा कृषि कनेक्सनों पर मात्र दो से तीन घण्टों की बिजली आपूर्ति की जा रही है। जिससे किसान, व्यापारी वर्ग सहित आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली आने-जाने का कोई निश्चत समय नहीं है।
बिजली विभाग द्वारा मनमाने ढंग से बिना किसी पूर्व सूचना के अघोषित रूप से जब चाहे बिजली की कटौती की जा रही है। जो सर्वथा गलत है सम्बन्धित अधिकारियों से बात किए जाने पर किसी प्रकार का कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दिया जाता है। उल्टा यह कह कर टाल दिया जाता है कि हम खुद भी बिजली की कटौती से परेशान है। जहां एक ओर शीतलहर का भारी प्रकोप चल रहा है वहीं दूसरी ओर बिजली की अघोषित कटौती से परेशान क्षेत्र का किसान पूरी-पूरी रात ठंड में खेतों में फसलों की सिंचाई के लिए बिजली का इंतजार करता रहता है।
जिससे किसान वर्ग में भारी रोष व्याप्त है। कई बार तो रात्रि में घण्टे भर की आपूर्ति के पश्चात पूरी-पूरी रात बिजली की अघोषित कटौती कर दी जाती है। बिजली के बिना खेतों में सिंचाई करना संभव नहीं है, लगातार शीत लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए किसान डरा हुआ है। बिना सिंचाई के फसलें पाला पड कर बर्बाद हो रही है । जिससे किसान वर्ग में गहरा रोष व्याप्त है।
घरेलु उपभोक्ताओं को बिजली से जुड़े कार्यों के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बिना बिजली के ई-मित्र पर आमजन को किसी भी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। घरों में मोबाईल तक चार्ज करने का संकट पैदा हो गया है। यहां तक कि आटा पिसाई तक के लिए भी घण्टों तक बिजली का इंतजार करना पड़ रहा है। जिससे घरेलु उपभोक्ताओं में राज्य सरकार की घोषणापत्र में शामिल 24 घण्टे बिजली देने के वायदे के खिलाफ बिजली कटौती से गहरा रोष व्याप्त है।
वहीं बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवा बेरोजगारों में बढ़ते बिजली संकट के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए की जाने वाली पढाई में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। स्कूल व महाविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों को परीक्षाओं के समय में बिजली कटौती की परेशानी के चलते सुबह जल्दी उठकर पढना मुश्किल हो गया है।
जिससे युवा वर्ग व विद्यार्थी वर्ग में भी आक्रोश व्याप्त है। व्यापारी वर्ग भी इससे अछूता नहीं है । लगातार बिजली कटौती के कारण उद्योग, धंधे ठप्प पडे है। दिन भर व्यापारी मशीनरी का काम करने के लिए बिजली की वाहट जोहते रहते है। जिससे व्यापारी वर्ग में हताशा व निराशा उत्पन्न हो रही है।
अतः सम्पूर्ण विधानसभा क्षेत्र के किसान, व्यापारी, युवा, बेरोजगार, आमजन की भावनाओं के अनुरूप बिजली की अघोषित कटौती के खिलाफ यह ज्ञापन पेश कर सरकार से मांग करते है कि बिजली की अघोषित कटौती को रोका जाकर बिजली की ‘सुचारू व्यवस्था की जावें। किसान वर्ग को सिंचाई के लिए रात्रि के स्थान पर दिन में पूर्ण रूपेण विद्युत आपूर्ति किए जाने की सुनिश्चितता की जाकर ठंड से राहत प्रदान की जाये तथा चौबीस घण्टे बिजली आपूर्ति की जाकर सभी वर्गों को राहत प्रदान की जावे।
समय रहते उक्त संवेदनशील मांग पर सरकार इस अघोषित बिजली कटौती की समस्या का समाधान करने की व्यवस्था करे अन्यथा आक्रोशित किसान, व्यापारी, युवा, बेराजगार व आमजन अपने हक की लड़ाई के लिए आन्दोलन की ओर अग्रसर होना पडेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी।

Check Also

03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन रुपये गौशाला सहयोगार्थ किए भेंट

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor 03 लाख 21 हजार तीन सौ तीन …