Breaking News

सड़कों के सुदृढ़ीकरण से शहर एवं ग्रामवासियों का होगा आवागमन सुगम।

सड़कों के सुदृढ़ीकरण से शहर एवं ग्रामवासियों का होगा आवागमन सुगम।

टोंक, 10 नवम्बर

राज्य सरकार प्रदेश की जनता के हित में एवं जिला मुख्यालय सहित दूरस्थ अंचलों के ग्रामीणों को यातायात के सुगम आवागमन के लिए एक सुदृढ़ सड़क तंत्र विकसित करने दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही हैं। इसी क्रम में शहरी तथा ग्रामीणों लोगों की आवागमन में आ रही परेशानी को देखते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग टोंक जिले के शहरी क्षेत्रों, विभिन्न उपखंडो, तहसीलों तथा ग्रामों में सड़कों के सुदृढ़ीकरण, चौड़ाईकरण तथा एक उच्च स्तरीय पुल का निर्माण 384.58 करोड़ रूपये की राशि से कराया जा रहा हैं।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता आर के गुप्ता ने बताया कि जिले में सीआरआईएफ योजना, मेजर रिपेयर, माईनिंग योजना तथा मुख्यमंत्री बजट घोषणा एवं अन्य विकास कार्यों के अंतर्गत नानेर-गहलोद-टांेक में बनास नदी पर एक उच्च स्तरीय पुल निर्माण सहित अन्य शेष कार्यो के लिए 384.58 करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि आवंटित राशि, सड़कों के पुननिर्माण, सुदृढ़ीकरण तथा चौड़ाईकरण पर खर्च की जाएगी जिसका कार्य प्रगति पर हैं।

उन्होंने बताया कि 17 करोड़ 54 लाख की राशि से दूदू, मालपुरा, छान, सांखना की सड़कों की चौड़ाई एवं सुदृढ़ीकरण, 24 करोड़ 70 लाख की राशि से उनियारा-इंद्रगढ़ मार्ग की चौड़ाई एवं सुदृढ़ीकरण तथा आरआईडीएफ (नाबार्ड) के सहयोग से 21 करोड़ 19 लाख रूपये की राशि से मालपुरा-टोडारायसिंह रोड़ से वाया रिण्डलिया, तिलांजू तथा अलियारी सड़क पर डामरीकरण का कार्य किया जा रहा हैं।
इसी तरह टोंक शहर के सड़क विकास कार्यों में 6 करोड़ की राशि से सवाई माधोपुर चौराहा से बरखेड़ा बाबा वाया अग्रसेन चौराहा, विवेकानंद चौराहा सड़क का चौड़ाईकरण का कार्य प्रगतिरत हैं। इन्द्रा सर्किल से छावनी चौराहा सड़क का चौड़ाईकरण 0.80 करोड़ की राशि से तथा अस्तल सड़क से चतुर्भुज तालाब वाया टीबी हॉस्पिटल, जैन नसियां क्षतिग्रस्त सीसी सड़क का 2.40 करोड़ की राशि से पुर्ननिर्माण कार्य प्रगति पर हैं। जिले की नगर परिषद व नगर पालिका क्षेत्र में मुख्य मेजर सड़क रिपेयर कार्य के लिए राज्य सरकार से 23.36 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई हैं। इसमें से 42 कार्य पूर्ण कर 1.32 करोड़ रूपये व्यय कर 18.10 किमी सड़कों के कार्य किये जा चुके हैं।
इसी प्रकार मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2022-23 के अनुसार सड़क विकास कार्यो के तहत 2 करोड़ 40 लाख की राशि से सोप से पचाला मिसिंग लिंक सड़क पर मिट्टी का कार्य करवाया जा रहा हैं। साथ ही 30.90 करोड़ की राशि से नाथड़ी-पीपलू, रानोली-कठमाणा सड़क का सुदृढीकरण व चौड़ाईकरण का 28 किमी का कार्य प्रगति पर हैं। इस सड़क निर्माण से फागी व पीपलू से टोंक मुख्यालय को आने वाले यात्रियों को सुगम यातायात उपलब्ध होगा। इसके साथ ही 21.19 करोड़ रूपये की राशि से टोडारायसिंह से बोटून्दा रोड़ का 20 किमी का सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है। यह सड़क निर्माण टोडारायसिंह से तहसील देवली को सीधे जोड़ेगा।

Check Also

गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया

🔊 इस खबर को सुने Gopal NayakChief Editor गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूमधाम से …